Hindi English Marathi Gujarati Punjabi Urdu
Hindi English Marathi Gujarati Punjabi Urdu

केरल में सामने आए टमाटर फ्लू के मामले,जिलों को किया अलर्ट

केरल,12 मई 2022 (यू.टी.एन.)। केरल में टमाटर फ्लू फैल रहा है। यह पांच साल से कम उम्र के बच्चों को प्रभावित कर रहा है। स्वास्थ्य विभाग ने विज्ञप्ति जारी करके बताया कि लाल फफोले, तेज बुखार, शरीर में दर्द, जोड़ों में सूजन और थकान सहित कई और इसके लक्षण हैं।केरल में कोरोना के बाद अब टमाटर फ्लू नाम का नया खतरा पैदा हो गया है। यह फ्लू पांच साल से कम उम्र के बच्चों को प्रभावित कर रहा है। टमाटर फ्लू को लेकर चिकित्सक भी असमंजस हैं। स्वास्थ्य अधिकारियों ने चेतावनी दी है कि टमाटर फ्लू रोकने के लिए उनके पास अभी कोई भी उपाय नहीं हैं।

केरल के बच्चों में टमाटर फ्लू के कई मामले सामने आने के बाद कर्नाटक के स्वास्थ्य मंत्री के सुधाकर ने कर्नाटक ने सीमावर्ती जिलों को अलर्ट किया है।स्वास्थ्य मंत्री ने अधिकारियों को निर्देश दिए हैं कि राज्य के सीमावर्ती जिलों मंगलुरु, उडुपी, कोडागु, चामराजनगर और मैसूर में आने वाले दैनिक यात्रियों पर निगरानी रखा जाए। स्वास्थ्य मंत्री ने कहा है कि इससे घबराने की जरूरत नहीं है। अधिकारियों को सतर्क रहने के लिए अलर्ट कर दिया गया है। टमाटर फ्लू का कोरोना से कोई भी लेना देना नहीं है।

टमाटर फ्लू एक प्रकार की दुर्लभ वायरल बीमारी है। इसमें लाल रंग के चकत्ते, त्वचा में जलन, बुखार व थकान महसूस होते हैं। इसके लिए अभी कोई खास दवाई नहीं है। इस बिमारी का नाम इसके कारण होने वाले फफोले से पड़ा है जो टमाटर की तरह दिखाई देता है। चिकित्सक इसके लिए साफ-सफाई व उचित आराम की सलाह दे रहे हैं। फ्लू को फैलने से रोकने के लिए संक्रमित के द्वारा यूज किए जाने वाले कपड़े, बर्तन व अन्य वस्तुओं को अच्छे से साफ करना है। इसके साथ ही इसके लक्षण आते ही अपने डॉक्टर की सलाह लें।

विज्ञापन बॉक्स (विज्ञापन देने के लिए संपर्क करें)

इसे भी पढे ----

वोट जरूर करें

क्या आपको लगता है कि बॉलीवुड ड्रग्स केस में और भी कई बड़े सितारों के नाम सामने आएंगे?

View Results

Loading ... Loading ...

आज का राशिफल देखें 

[avatar]