Hindi English Marathi Gujarati Punjabi Urdu
Hindi English Marathi Gujarati Punjabi Urdu

बंगाल की खाड़ी में तेज हुआ चक्रवाती तूफान

आंध्र प्रदेश,09 मई 2022 (यू.टी.एन.)।  पूर्व बंगाल की खाड़ी के ऊपर चक्रवाती तूफान लगभग उत्तर-पश्चिम की ओर बढ़कर एक गंभीर चक्रवाती तूफान में बदल गया और रविवार को शाम 5.30 बजे दक्षिण पूर्व और उससे सटे पूर्व मध्य बंगाल की खाड़ी में केंद्रित हो गया। चक्रवाती तूफान कार निकोबार निकोबार द्वीप समूह से लगभग 610 किमी उत्तर पश्चिम में, पोर्ट ब्लेयर अंडमान द्वीप समूह से 500 किमी पश्चिम में, विशाखापत्तनम आंध्र प्रदेश से 810 किमी दक्षिण-पूर्व में और पुरी ओडिशा से 880 किमी दक्षिण-दक्षिण पूर्व में था। आईएमडी बुलेटिन के अनुसार, इसके 10 मई की रात तक उत्तर-पश्चिम की ओर बढ़ने और उत्तर आंध्र प्रदेश और ओडिशा तटों से पश्चिम मध्य और उससे सटे उत्तर-पश्चिम बंगाल की खाड़ी तक पहुंचने की संभावना है। इसके बाद, इसके उत्तर-उत्तर-पूर्व की ओर मुड़ने और ओडिशा तट से दूर बंगाल की उत्तर-पश्चिमी खाड़ी की ओर बढ़ने की संभावना है।

10 मई की शाम से तटीय ओडिशा और उत्तरी तटीय आंध्र प्रदेश के आसपास के क्षेत्रों में अलग-अलग स्थानों पर भारी वर्षा के साथ कुछ स्थानों पर हल्की से मध्यम वर्षा होने की संभावना है। अगले दिन, तटीय ओडिशा और उत्तरी आंध्र प्रदेश और पश्चिम बंगाल के तटीय क्षेत्रों में कुछ स्थानों पर हल्की से मध्यम वर्षा के साथ अलग-अलग स्थानों पर भारी वर्षा होने की संभावना है। इसके 12 मई तक जारी रहने की संभावना है। 90-100 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से 110 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से चलने वाली आंधी हवा की गति दक्षिण-पूर्व और इससे सटे मध्य बंगाल की खाड़ी में प्रबल होने की संभावना है और यह धीरे-धीरे 95-105 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से बढ़कर 115 किमी प्रति घंटे हो जाएगी।

10 और 11 मई को उत्तरी आंध्र प्रदेश तट के साथ और उसके बाहर तेज हवा की गति 40-50 किमी प्रति घंटे से 60 किमी प्रति घंटे तक पहुंचने की संभावना है। चूंकि समुद्र की स्थिति उच्च से बहुत अधिक होने की संभावना है, मछुआरों को सलाह दी गई है कि वे 9 मई को बंगाल की खाड़ी के मध्य भागों में, 9 और 10 मई को पश्चिम मध्य बंगाल की खाड़ी में और 10 से 12 मई उत्तर-पश्चिम बंगाल की खाड़ी में न जाएं।

विज्ञापन बॉक्स (विज्ञापन देने के लिए संपर्क करें)

इसे भी पढे ----

वोट जरूर करें

क्या आपको लगता है कि बॉलीवुड ड्रग्स केस में और भी कई बड़े सितारों के नाम सामने आएंगे?

View Results

Loading ... Loading ...

आज का राशिफल देखें 

[avatar]