Hindi English Marathi Gujarati Punjabi Urdu
Hindi English Marathi Gujarati Punjabi Urdu

एण्डटीवी के कलाकारों ने गर्मियों के अपने स्किनकेयर सीक्रेट्स बताये

मुंबई, 22 अप्रैल 2022 (यूटीएन)। गर्मियों का आगमन हो चुका है। यह मौसम है समुद्र किनारे रेत पर बैठकर फुर्सत के कुछ लम्हें बिताने और आराम करने का, लेकिन इसके साथ यह भी जरूरी है कि हम धूप से अपनी त्वचा को आॅयली, बेजान और काला होने से भी बचायें। एण्डटीवी के कलाकारों विदिशा श्रीवास्तव (‘भाबीजी घर पर हैं‘ की अनीता भाबी), मौली गांगुली (‘बाल शिव‘ की महासती अनुसुइया), फरहाना फातिमा (‘और भई क्या चल रहा है?‘ की शांति मिश्रा) और हिमानी शिवपुरी (‘हप्पू की उलटन पलटन‘ की कटोरी अम्मा) ने उन घरेलू नुस्खों के बारे में बताया, जो गर्मियों के मौसम में आपकी त्वचा की सम्पूर्ण देखभाल करते हैं। विदिशा श्रीवास्तव ऊर्फ ‘भाबीजी घर पर हैं‘ की अनीता भाबी ने कहा, ‘‘मेरा मानना है कि गर्मियों के दिनों में अपने चेहरे को हाइड्रेट रखना बहुत जरूरी है।
गर्मियों में वर्कआउट करने और सफर करने के दौरान काफी पसीना निकलता है और आपका काॅम्प्लेक्शन जरूरत से ज्यादा आॅयली नजर आ सकता है। हाइड्रेटेड बने रहने के लिये सबसे अच्छी चीज जो आप कर सकते हैं, वह है ढेर सारा पानी पीना, जिससे आपकी त्वचा दमकती रहेगी। मेरी आप सभी को सलाह है कि अपने साथ हर समय एक बोतल पानी रखें और जब भी कहीं बाहर से आयें, अपने चेहरे को ढेर सारे पानी से धोयें और एक साफ तौलिये से पोछें। इसके साथ ही तरबूज का रस भी एक बहुत अच्छा स्किन टोनर होता है और गर्मियों में त्वचा को रूखा होने से बचाता है। यह त्वचा को ठंडक देता है, उसे तरोताजा करता है और कोमल बनाता है।‘‘ मौली गांगुली ऊर्फ ‘बाल शिव‘ की महासती अनुसुइया ने कहा, ‘‘मुझे सारी नैचुरल और आॅर्गेनिक चीजें पसंद हैं।
अपनी त्वचा के लिये उपयुक्त ज्यूस पीने के अलावा, मैं गर्मियों में अपनी स्किन को माॅइश्चराइज रखने के लिये घरेलू फेसपैक और नैचुरल स्क्रब्स का भी इस्तेमाल करती हूं। मेरा बेसिक समर हैक है हफ्ते में एक बार फेश्यिल नैचुरल स्क्रब लगाना, जो पिसे हुये बादाम और चावल के आटे को दही के साथ मिलाकर और उसमें चुटकी भर हल्दी डालकर तैयार किया जाता है। इसे त्वचा पर लगायें और हाथों को गोल-गोल घुमाकर उसे मसल कर निकाल लें। यह आपकी त्वचा को परफेक्ट ग्लो और पोषण देता है, जिसकी जरूरत गर्मियों के मौसम में होती है। और भई क्या चल रहा है?‘ की शांति मिश्रा, यानि फरहाना फातिमा ने कहा, ‘‘मैंने हमेशा खासकर गर्मियों के लिये, अपने तरीके से त्वचा की देखभाल कर उसे साफ और परेशानी से दूर रखना पसंद किया है।
मुझे हमेशा एक फेस स्क्रब का इस्तेमाल करना पसंद है, जिसमें दो बड़े चम्मच समुद्री नमक, एक बड़ा चम्मच ताजा नींबू का रस और आॅलिव आॅयल (जैतून का तेल) की कुछ बूंदें होती हैं। मैं त्वचा से गंदगी और तेल को हटाने के लिये सप्ताह में कम से कम दो बार यह करती हूँ। मैं सभी को सलाह देती हूँ कि बहुत देर तक धूप में रहना पड़े, तो उसके बाद छाछ लगाएं। इससे न केवल जलती त्वचा को राहत मिलेगी, बल्कि उसका रंग भी हल्का होगा, क्योंकि दही में प्राकृतिक रूप से ब्लीचिंग के गुण होते हैं। होठों और गर्दन पर भी ध्यान देना चाहिये। मेरा विश्वास कीजिये, इसके परिणाम जादुई होते हैं। हप्पू की उलटन पलटन‘ की कटोरी अम्मा, यानि हिमानी शिवपुरी ने कहा, ‘‘मेरी त्वचा प्राकृतिक रूप से आॅयली है, इसलिये गर्मियाँ मेरे लिये पूरी तरह अलग कहानी लेकर आती हैं। मैंने सर्वश्रेष्ठ उत्पादों को आजमाया है, लेकिन मेरी त्वचा पर किसी ने भी बहुत अच्छा काम नहीं किया।
बचपन में गर्मियों के लिये मेरी दादी माँ का खीरे के रस वाला घरेलू नुस्खा मेरी त्वचा के लिये काफी अच्छा रहा। खीरे के रस को दो छोटे चम्मच पाउडर वाले दूध और एक अंडे के सफेद भाग के साथ मिलाया जा सकता है।  इन सभी से आप एक चिकना पेस्ट बना सकते हैं। इस पेस्ट को चेहरे और गर्दन पर लगाइये और 30 मिनट बाद धो लीजिये। आॅयली स्किन वाली सभी महिलाओं को यह नुस्खा सप्ताह में कम से कम दो बार आजमाना चाहिये। बढ़ती उम्र में त्वचा के लिये हमेशा विटामिन ‘सी’ वाले ताजे फल खाने चाहिये। इससे त्वचा को फिर से जवान बनाने और तरोताजा रखने में मदद मिलती है। मैं शूटिंग पर जाने से पहले हमेशा संतरे या नींबू का रस पीती हूँ।
मुंबई-रिपोटर, (हितेश जैन)।

विज्ञापन बॉक्स (विज्ञापन देने के लिए संपर्क करें)

इसे भी पढे ----

वोट जरूर करें

क्या आपको लगता है कि बॉलीवुड ड्रग्स केस में और भी कई बड़े सितारों के नाम सामने आएंगे?

View Results

Loading ... Loading ...

आज का राशिफल देखें 

[avatar]